चमचमाने लगेंगे आपके गंदे दांत, बस करना हे ये छोटा सा काम

0
49

हर व्‍यक्ति के चेहरे की खुबसूरती में चार चांद लगाती है उसकी मुस्‍कान वहीं व्‍यक्ति के खुबसूरती के साथ साथ उसके चेहरे पर चमकते हुए दांत भी बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। सफ़ेद और चमकते दांत भला कौन नहीं चाहता है हर किसी की ख्‍वाहिश होती है कि वो उसके दांत चमकते हुए और सफ़ेद हो। दांत इंसान की हंसी में चार चाँद लगा देते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दिखते तो बेहद ही सुंदर हैं लेकिन जैसे ही उनका मुहं खोलते ही उनकी खुबसूरती बेकार हो जाती है क्‍योंकि उनके पीले दांत उनकी खुबसूरती में खलल बन जाते हैं।

मोतियों जैसे चमकते सफेद दांत आपकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं। दिन में दो बार ब्रश और उचित साफ-सफाई से दांत मोतियों से चमकदार और मजबूत बने रहते हैं। गुटका, पान, तंबाकू, सिगरेट, शराब आदि दांतों की चमक तो समाप्त कर ही देते हैं, इनकी जड़ों को भी कमजोर करते हैं। हमारे दांत सिर्फ खाना खाने में ही मददगार नहीं होते बल्कि इससे हमारी पर्सनैलिटी कोभी नई पहचान मिलती है लेकिन बहुत सारे लोगों के दांत पीले होते हैं, जिसकी बहुत सारी वजहें हो सकती हैं। पानी में मौजूद कैमिकल्स,तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों में पीलापन आ जाता है।

दांतों का पहला रोग उन पर पीली परत के रूप में जमता कचरा ही होता है। ये पीलापन ब्रश करने से ठीक नहीं होता। यह टार्टर कीटाणुओं के घर की तरह होता है। दांतों की सफाई में पेस्ट या मंजन का कोई खास रोल नहीं होता। केवल ब्रश से भी दांतों की अच्छी तरह सफाई की जा सकती है। दांतों की सफाई सॉफ्ट ब्रश से आराम-आराम से करें, आपके दांत साफ रहेंगे।

आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके प्रयोग से आप अपने पीले दांतों को मोतियों सा चमका सकते हैं और खुल कर हंस सकते हैं। दांत पर जमी गंदगी को साफ़ करने के घरेलू नुस्खें-

इसके लिए आपको नीम्बू, मिंट ऑयल और पानी का मिश्रण तैयार करके उसे एक एक बूंद करके धीरे धीरे दांतों पर लगाएं। ऐसा करने से दांत पर जमी गंदगी जल्दी ही साफ़ हो जाएगी।

आप नारियल तेल से भी ये आसानी से खत्‍म कर सकते हैं इसके लिए आपकेा नारियल के तेल को दातों पर लगाना होगा, इससे दांतों पर जमी मैल और कालेपन को खत्म किया जा सकता है।

ग्लिसरीन, बैकिंग सोडा, एलोवेरा जेल और लेमन को पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाने से या फिर इससे दांत साफ़ करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

संतरे में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दांतों को साफ़ करने में मददगार होता है। संतरे के रस को कुछ देर मुंह में रखें और उसके बाद बाहर निकाल दो।

दातों पर जमी गंदगी को दूर करने के लिए कम से कम एक हफ्ते में एक बार तिल चबाये ऐसा करने से सारा जमा हुआ मैल खत्‍म हो जाएगा।

हल्के गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश करने पर दांतों पर जमी मैल जल्द खत्म होती है।

नीम की टहनी को तोड़कर उससे ब्रश करें ये सबसे बेहतर और प्राचीन नुस्‍खा है क्‍येांकि नीम बैक्टीरिया को दूर करता है।