घर की इस दिशा में लगाएं ये पेड़, फायदे गिनते-गिनते आप थक जायेंगे

0
107

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं भारत में वास्तु शास्त्र को बड़ा ही ज्यादा महत्व दिया जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में सभी चीजें वास्तु के अनुरूप होती हैं वहां दिन रात तरक्की होती हैं जबकि इसके विपरीत जिस घर में वास्तु के नियमो का ध्यान नहीं रखा जाता हैं वहां कई तरह की समस्याएँ पैदा होने लगती हैं. इसका कारण ये होता हैं कि वास्तु के नियमो का पालन करने से घर में अधिक पॉजिटिव एनर्जी आती हैं वहीँ इसके नियमो का उलंघन करने से नेगेटिव उर्जा पैदा होती हैं. इस तरह जहाँ पॉजिटिव एनर्जी घर में लाभ पहुंचाती हैं तो वहीँ नेगेटिव एनर्जी घर को हानि देती हैं. आमतौर पर घर के अन्दर को सभी इन वास्तु के नियमो का पालन कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के आसपास या बाहर भी आप वास्तु का सितेमाल कर लाभ उठा सकते हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको घर में एक सही दिशा में पीपल का पेड़ लगाने का महत्त्व बताने जा रहे हैं. आज के जमाने में पेड़ पौधों की संख्या लगातार घटती जा रही हैं. यदि कोई अपने घर में पेड़ पौधे लगता भी हैं तो इसमें तुलसी, गुलाब, मनीप्लांट, अशोक जैसे पौधे शामिल होते हैं. पीपल के पेड़ के महत्त्व को लोग धोरे धीरे भूलते जा रहे हैं. इसे अब घर के आसपास बहुत कम लगाया जाता हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे पूजा पाठ में आज भी पीपल के पेड़ का बहुत महत्व होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि इस पेड़ में कई देवी देवताओं का वास होता हैं. इसकी पूजा पाठ करना शुभ होता हैं. जिस घर के पास पीपल का पेड़ होता हैं वहां हेशा सुख शान्ति और समृद्धि रहती हैं. यदि आप किसी कारणवश घर में पीपल का बड़ा पेड़ नहीं लगा सकते तो किसी एक गमले में उसका छोटा सा पौधा भी लगा सकते हैं. इस तरह आपके घर में पूजा करने के लिए एक शुभ पेड़ मौजूद रहेगा.

यदि आप घर में पीपल का पेड़ या पौधा लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि आप इसे पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही लगाए. प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस दिशा में पीपल का पेड़ लगाने से घर में सुख और धन की प्राप्ति होती हैं. इसलिए यदि आप इसे गमले में छोटे रूप में लगाते हैं तो इन दिशाओं में आसानी से रख सकते हैं. इसे आप अपनी छत या बालकनी या आँगन में रख सकते हैं. एक और बात का ध्यान रहे कि यदि आप पीपल का पेड़ लगा रहे हैं तो रोजाना इसकी पूजा पाठ जरूर करे. कम से कम इसके सामने दो अगरबत्ती लगाकर एक सिंदूर का टिका जरूर लगाए. यदि हो सके तो दीपक भी इसके पास रख सकते हैं.

इस धार्मिक महत्त्व के अलावा पीपल का पेड़ हमारे पर्यावरण के लिए भी लाभकारी होता हैं. इसलिए आप इसे अपने घर मे जरूर लगाए और दूसरों को इसके धार्मिक महत्त्व के बारे में भी बताए. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे.