खुशखबरी : दसवीं के नंबरों के आधार पर रेलवे में नौकरी, तुरंत करें अप्लाई

0
91

 

देश में पहले से ही बेरोजगारों की कमी नहीं है। ऊपर से कोरोना की महामारी ने इसमें और इजाफा कर दिया है। अफसोस की बात तब हो जाती है, जब सरकार नौकरियां निकालती है और इन बेरोजगारों को वक्त पर उनकी जानकारी तक नहीं मिलती है। इसीलिए हम पूरी कोशिश करते हैं कि नई सरकारी भर्तियों से जुड़ी हर जरूरी जानकारी उन लोगों तक पहुंचाते रहेंजिनके लिए ये सबसे जरूरी है।

अब इसी कड़ी में एक और अच्छी खबर हैं, रेलवे में बिना परीक्षा ही आपको नौकरी मिल सकती है, जो कि कोरोना काल में एक बेहद सुनहरा अवसर है। दरअसल, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे बिलासपुर ने ट्रेड अप्रेंटिस की बंपर रिक्तियां निकाली हैं।जिनके लिए इच्छुक उम्मीदवार 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए इस नौकरी के बारे में विस्तार से जानते हैं..

बिना परीक्षा के होगा चयन
यहां 432 भर्तियां निकली हैं। जिनमें चयन दसवीं के नंबरों के आधार पर होगा। दरअसल, इन पदों पर भर्तियां आईटीआई कोर्स के नंबर और दसवीं के नंबर के आधार पर होगा। अभ्यर्थियों के दसवीं के नंबरों और आईटीआई के नंबरों के आधार पर मेरिट बनेगी और उसके बाद अभ्यर्थियों का इन नौकरियों में चयन होगा।

30 अगस्त तक करें ऑनलाइन आवेदन
इन भर्तियों के लिए अभ्यर्थी 30 अगस्त तक हर हाल में ऑनलाइन आवेदन करें। इसके बाद आपके हाथ से यह मौका निकल जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी  apprenticeshipindia.org के जरिए इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन भर्तियों में 164 पद अनारक्षित हैं। जबकि 44 ईडब्ल्यूएस, 120 ओबीसी, 69 एससी, 35 एसटी कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं। ये भर्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए होनी हैं। बता दें कि ये अप्रेंटिस की भर्ती हैं इसलिए इनमें परीक्षा नहीं होगी।

योग्यता और आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास 10वीं का मार्कशीट और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 01.07.20 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी गई है।

इन पदों के लिए विस्तार से जानने के लिए अभ्यर्थी अधिसूचना जरूर देखें। चयनित अभ्यर्थियों की एक साल की ट्रेनिंग होगी। उनको छत्तीसगढ़ सरकार के नियमानुसार स्टाइपेंड मिलेगा।