खुशखबरी ! अमेरिका में पहली कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल कामयाब

0
168

लॉकडाउन से जूझ रही पूरी दुनिया को फिलहाल एक खबर का इंतजार है कि कब कोरोना की वैक्सीन या कोई इलाज ढूंढने में सफलता हासिल हो। भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस सभी लगातार रिसर्च कर रहे हैं। इस संबंध में अमेरिका की वैक्सीन ( American Corona Vaccine ) ने एक उम्मीद दी है। दरअसल बोस्टन स्थित बायोटेक कंपनी मॉर्डना ने कोरोना की वैक्सीन ( moderna coronavirus vaccine ) का इंसानों पर टेस्ट करना शुरू किया था। फिलहाल इस वैक्सीन के शुरूआती नतीजे काफी सकारात्मक बताए जा रहे हैं। कंपनी का कहना है कि जिन लोगों पर mRNA वैक्सीन ( Corona Vaccine mRNA 1273 ) का ट्रायल किया गया, उनके शरीर में अच्छी इम्यूनिटी बढ़ी है और साइड इफेक्ट्स भी मामूली हैं।

आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन मॉर्डना कंपनी ( moderna coronavirus vaccine ) ने वैक्सीन बनाने से लेकर ट्रायल का सफर महज 42 दिनों में तय किया है जो अपने आप में एक बड़ी बात है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई दवा जानवरों से पहले इंसान पर ट्राई की गई हो। 16 मार्च को सिएटल की काइज़र परमानेंट रिसर्च फैसिलिटी में सबसे पहले यह वैक्सीन दो बच्चों की मां 43 वर्षीय जेनिफर नाम की महिला को लगाया गया। 55 लोगों के एक समूह में से 8 को ये वैक्सीन लगाई जा चुकी है । जिन लोगों को वैक्सीन दी गई है उनकी उम्र 18-45 साल के बीच है और इन लोगों को साइड इफेक्ट्स बेहद मामूली हुए हैं।

इस खबर ने अमेरिकी शेयर बाजार में जोश भरने का काम किया । इस खबर के पता चलने के बाद कंपनी के शेयर्स में 30 फीसदी तक का उछाल देखा गया है। कंपनी शेयर के दाम 66 डॉलर से उछलकर 87 डॉलर तक चढ़ गए।

आपको बता दें कि जुलाई में इस वैक्सीन के ट्रायल का अगला चरण शुरू होगा और उसके सफल होने पर कंपनी को इसे बनाने का लाइसेंस मिल जाएगा।