खाना समझकर ‘मौत’ को निगल गया अजगर, फिर हुआ कुछ ऐसा हाल

0
68

शरीर के लिए भोजन सबसे महत्वपूर्ण है। आहार जहाँ हमरे शरीर को शक्ति देता है, वही शरीर के ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत भी है। भोजन जितना हम इंसानों के लिए आवश्यक है उतना ही आवश्यक पशुओं, पक्षियों और जानवरों के लिए भी है।

जब भी हम भोजन खाते है तो उसे जाँच परख कर खाते है कि वो हमारे लिए ठीक है भी की नही। लेकिन जानवरों में ऐसा नही नही होता है। वो कभी कभी ऐसी कोई चीज खा लेते है जो उनके लिए नुकसानदेह होता है। जिनकी जानकारी नही होती उन्हें की वो उन्हें किस हद तक नुकसान पहुचायेगी।

ऐसी ही एक घटना एक अजगर के साथ हुई जो दूसरे जानवरों को जिंदा ही निगल लेता है। कितना भी बड़ा जानवर क्यों ना हो अजगर उसे खा ही लेता है और उसे धीरे धीरे कर के पचता है। जानवरों ने भी एक जानवर निगल लिया जो अजगर को काफी भारी पड़ गया।

असल में अजगर के सामने एक साही आ गया जिसका शिकार अजगर ने बड़ी आसानी से करके उसे सीधे निगल लिया जो की अजगर को बहुत भारी पड़ा। साही जो की एक ऐसा जानवर हैं, जिसके शारीर के उपर पूरे कांटे ही कांटे होते हैं। साही के कांटे जो सबसे ज्यादा जहरीले होते है। साही के कांटे अगर किसी को चुभ जाये तो उसका बचना मुश्किल होता हैं। ऐसा ही कुछ अजगर के साथ हुआ।

अजगर ने साही को निगल तो लिया लेकिन अजगर को उन कांटों के करण मौत का सामना करना पड़ा। साही के उपर जो कांटे थे उसका जहर अजगर के शरीर में फ़ैल गया और अजगर की मौत हो गई।