क्या इस सर्वे से सीख लेंगे माया-राहुल-अखिलेश, नहीं आए साथ तो सूपड़ा साफ

33

राजनीति की सारी नीतियां आगामी चुनावी खेल पर जा टिकी है। मोदी सरकार की चाहत अगले चुनाव में भी भारी जीत हासिल करने की है लेकिन दिक्कत यह है कि मोदी सरकार के प्रति जनता में अब अविश्वास का माहौल बढ़ गया है। मोदी के प्रति भक्ति कम होती गयी है और सरकार कई मसलों पर घिरती भी जा रही है। कई घोटाले के आरोप विपक्ष की तरफ से लगाए जा रहे हैं और जनता भी कई मसलों को लेकर सरकार से नाराज दिख रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि आगामी चुनाव में क्या होगा। और खासकर यूपी की राजनीति क्या होगी।

Loading...
Copy

इस मसले पर एबीपी और सी वोटर ने देश के मूड को जानने के लिए सर्वे किया है। सर्वे में महागठबंधन और बिना गठबंधन को लेकर जनता की राय मांगी गयी है और फिर उसका आकलन किया है। सर्वे परिणाम बता रहे हैं कि अगर गठबंधन तैयार नहीं हुए तो बीजेपी फिर से बाजी मारेगी यूपी में। लेकिन गठबंधन बन गया तो बीजेपी साफ़ हो जायेगी।

लोकसभा की 80 सीटों वाले राज्य में अगर मायावती अकेले लड़ती है तो क्या होगा ? सर्वे बता रही है कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं और 2014 में बीजेपी ने यहां 73 सीटों के साथ परचम लहराया था। अगर बीएसपी प्रमुख यूपी में मायावती अकेले चुनाव लड़ती है तो यहां कुल 80 सीटों में से बीजेपी के हाथ 70 सीटें लग सकती हैं और राहुल गांधी की कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। अन्य जिसमें एसपी-बीएसपी पार्टियां शामिल हैं उनके हाथ 8 सीटें लग सकती हैं।

Loading...

सर्वे के मुताबिक अगर यूपीए में एसपी-बीएसपी साथ आते हैं और कांग्रेस अलग जाती है तो बीजेपी के हाथ सिर्फ 36 सीटें लग सकती हैं और कांग्रेस के हाथ 2 सीटें लग सकती हैं।महागठबंधन के हाथों 42 सीटें आ सकती हैं। इस तरह 2019 में यूपी में बीजेपी को भारी नुकसान हो सकता है क्योंकि 2014 के चुनावों में यहां बीजेपी को 73 सीटें हाछ लगी थीं। सर्वे के मुताबिक अगर कांग्रेस यूपी में महागठबंधन में शामिल होती है कुल 80 सीटों में से नरेंद्र मोदी की बीजेपी को सिर्फ 24 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है और राहुल गांधी की कांग्रेस 56 सीटों पर कब्जा जमा सकती है।

ये सर्वे अगस्त के आखिरी हफ्ते से लेकर सितंबर के आखिर हफ्ते तक किया गया है। ये सर्वे देश भर में सभी 543 लोकसभा सीटों पर किया गया है और 32 हजार 547 लोगों की राय ली गई है।

 

Loading...