खेल

कोहली के लिए IPL 2019 बेहद खास, अपने नाम करेंगे ये 3 बड़े रिकॉर्ड

एक बार फिर लाल जर्सी वाली टीम का कप्तान अपना दमखम दिखाने को तैयार है। जी, हम बात आईपीएल टीम बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स और उसके कप्तान विराट कोहली की ही कर रहे हैं। आईपीएल में कोहली के नाम यूं तो कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, लेकिन इस सीजन में आरसीबी का ये कप्तान 3 और बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहा है।

1- पिछले कुछ समय से आईपीएल में विराट कोहली और सुरेश रैना के बीच सबसे ज्यादा रन बनाने का मुकाबला चल रहा है। पिछले साल भी बैंगलोर के प्लेऑफ में जगह न बना पाने के कारण कोहली रैना से पीछे रह गये थे। वर्तमान में सुरेश रैना के नाम 174 मैचों में 4985 रन हैं जबकि विराट कोहली के 163 मैचों 4948 रन हैं। दोनों के बीच में सिर्फ 37 रनों का अंतर है। इस साल कोहली रैना को पीछे छोड़ आगे निकल सकते है।

2-विराट कोहली ने आज तक आईपीएल में 34 अर्द्धशतक और 4 शतक लगाए हैं। याने कोहली ने आईपीएल में 38 बार 50+ का स्कोर बनाया है और इस मामले में उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर हैं जिनके नाम 39 50+ स्कोर हैं, लेकिन कोहली की हालिया फॉर्म को देखते हुए लगता हैं वह इस साल बड़ी आसानी से वार्नर को पीछे छोड़ देंगे।

3-टी-20 में शतक लगना कोई आसान काम नहीं है, मात्र 20 ओवर में 100 रन तक बनाने के लिए खिलाड़ी के अंदर अनोखी क्षमता होनी चाहिए। आईपीएल इतिहास में आज तक मात्र 52 शतक बने हैं जिसमे सबसे ज्यादा क्रिस गेल के नाम (6) शतक है और विराट के नाम 4 शतक हैं। आजकल विराट जिस अंदाज से बल्लेबाजी कर रहें है उसे देखते हुए लगता है इस साल वह सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं।

 

Back to top button