कोरोना : पंजाब में वायरस से 48 मौत, टॉप पर पहुंचा जालंधर

0
36

जालंधर. प्रदेश शुक्रवार को आरपीएफ जवान समेत 2 की माैत हाे गई। वहीं, 7 दिन की बच्ची समेत 30 पॉजिटिव पाए गए। अब तक 48 मौतें व 2290 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जालंधर के करोल बाग निवासी आरपीएफ जवान पवन कुमार (49) की लुधियाना सीएमसी में मौत हो गई। उन्हें निमोनिया की शिकायत थी। आरपीएफ में कोरोना से ये पहली मौत है। लुधियाना में अब तक 53 जवान पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें 47 ठीक हो चुके हैं। अमृतसर के जीएनडीएच में भर्ती जसपाल कौर (60) की मौत हो गई। उन्हें सांस लेने में दिक्कत थी। संगरूर में 7 दिन की बच्ची समेत 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। उधर, मोहाली में 25 मई को मुंबई से फ्लाइट से लौटे 8 पैंसेजर्स संक्रमित पाए गए। इनमें मोहाली से 3, लुधियाना के 2, जालंधर, पटियाला व बरनाला का एक-एक व्यक्ति है। सभी क्वारेंटाइन थे। होशियारपुर में 1 परिवार के 4 लोग पॉजिटिव पाए गए। पठानकोट में पिता-पुत्र, तरनतारन में यूएसए व महाराष्ट से लौटे 2, मोहाली में 1 एनआरआई, अमृतसर में 7,  लुधियाना में 2 व मोगा में 2 एनआरआई संक्रमित पाए गए।

जालंधर टॉप पर पहुंचा…अब तक 8 लोगों की मौत

सूबे में 48 लोगों की मौत हो चुकी है। 4 बाहरी राज्यों से हैं। जालंधर में 8,  लुधियाना व जालंधर में 7-7, होशियारपुर में 5, कपूरथला व गुरदासपुर में 3-3, पटियाला व पठानकोट में 2-2, मोहाली, बरनाला, नवांशहर, रोपड़ और फिरोजपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

अब आईसोलेट के 5वें दिन लिए जाएंगे सैंपल
विदेश से लाैटने वालाें की सैंपलिंग काे लेकर बदलाव किया है। अब उनके  आईसोलेट में रखने के 5 दिन बाद सैंपल लिए जाएंगे। रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी उन्हें 14 दिन क्वारेंटाइन में रखा जाएगा। इससे पहले एयरपोर्ट पर भी स्क्रीनिंग की जा रही है। होटलों व ढाबों पर खाने बनाने वाले कुक और होम डिलीवरी करने वाले वर्कर खुद की सफाई का खास ध्यान रखें। मास्क, हाथों पर दस्ताने पहनें।

राहत

सरकार ने अंतरराज्यीय सफर करने वाले कुछ पेशावर लोगों को राहत दी। उन्हें जरूरी काम के लिए बाहर जाने पर घर में क्वारेंटाइन की जरूरत नहीं होगी। जिले के डीसी ऐसे लोगों को पास जारी करेंगे। इनमें एमपी, एमएलए, विक्रेता, ट्रांसपोर्टर, पत्रकार, डॉक्टर, एग्जि़क्युटिव, इंजीनियर, व्यापारी और सलाहकार हैं।