कोरोना संकट के बीच 11500 करोड़ रुपए पाई सरकार, NTPC ने इन कंपनियों के बदले दिए

0
103

नई दिल्ली: कोरोना संकट में जब सभी तरह से डराने वाली खबरें आ रही है ऐसे में सरकार के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल विनिवेश ( disinvestment) के जरिए सरकार को 11500 करोड़ रुपए की आय हुई है। NTPC ने सरकार के 2 उपक्रमों THDC और NEEPCO का टेकओवर कर लिया है। इसके साथ ही विनिवेश से सरकार की कुल कमाई चालू कारोबारी साल में बढ़कर 46,500 करोड़ रुपए पर हो गई है। चालू कारोबारी साल में सरकार ने विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपए कमाने का लक्ष्य रखा था।

इस समय ये सौदा सरकार के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि फिलहाल देश की अर्थव्यवस्था बेहद बुरे दौर से गुजर रही है। कोरोना वायरस के चलते सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का कमोबेश यही हाल है। और फिलहाल भारत सरकार अपने देश के उद्योगधंधो को बचाने के लिए राहत पैकेज पर कार्य कर रही है जिसके लिए सरकार को अतिरिक्त आय की दरकार है।

टीएचडीसी में सरकार ने अपनी 74.49 फीसदी हिस्सेदारी बेची। नीपको ( NEEPCO ) में सरकार ने अपनी 100 फीसदी हिस्सेदारी बेच दी है। विनिवेश से पहले टीएचडीसी (THDC ) में केंद्र की हिस्सेदारी 74.5 फीसदी थी। जबकि 25.5 फीसदी हिस्सेदारी उत्तर प्रदेश सरकार के पास है। इस सौदे के बाद कल शेयर मार्केट में ntpc के शेयर्स में 3 फीसदी का उछाल देखा गया है।

विनिवेश के बाद इन दोनों कंपनियों का मैनेजमेंट भी NTPC द्वारा किया जाएगा। दरअसल जब मैनेजमेंट ट्रांसफर होता है तो ऐसे विनिवेश को रणनीतिक विनिवेश के अंतर्गत रखा जाता है। सरकारी कंपनियों के विनिवेश का काम निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) संभालता है।