जरा हट के

कॉलेज की लड़कियों से पूछा गया ऐसा सवाल, आपको भी शर्म आ जाएगी !!

इस दुनिया में बहुत से लोगो की ये शिकायत होती है कि उन्हें अंग्रेजी से ज्यादा हिंदी भाषा का ज्ञान होता है और जब उनसे अंग्रेजी में सवाल पूछा जाता है, तो वो उसका जवाब नहीं दे पाते. तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आज जो सवाल हम आपसे पूछने वाले है, उसे आपको केवल हिंदी में बदलना है. यानि हम आपसे एक ऐसा शब्द पूछने वाले है, जिसका आपको हिंदी में अनुवाद करना है.

जी हां इसी के साथ एक शर्त ये भी है कि इस सवाल का जवाब देने के लिए आप गूगल से कुछ भी सर्च नहीं करेंगे, बल्कि पहले खुद अपना दिमाग लगाएंगे और फिर अगर आपको जवाब न मालूम हो, तो आप यहाँ से उसका जवाब देख सकते है. यकीन मानिये ये शब्द ऐसा है, जिसका जवाब आपको भी नहीं पता होगा. हालांकि इसका अंग्रेजी अनुवाद तो सभी जानते होंगे, लेकिन इसे हिंदी में क्या कहते है, ये शायद आपके दिमाग को मालूम नहीं होगा. हमें यकीन है कि इतना सुनने के बाद आप उस शब्द का जवाब देने के लिए बड़े बेताब हो रहे होंगे.

वैसे हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसका जवाब तो काफी आसान है, माफ़ कीजियेगा, यानि काफी मुश्किल है, लेकिन हमें पूरी उम्मीद है कि आप जैसे समझदार लोग इसका जवाब जरूर दे देंगे. हालांकि ऐसा हो सकता है कि महिलाओ को इस सवाल का जवाब जरूर मालूम हो. मगर सवाल पूछने से पहले हम ये बताना चाहते है कि ये सवाल केवल आपके दिमाग को आईक्यू को टेस्ट करने के लिए पूछा जा रहा है और इस सवाल के जरिये ये भी पता चल जाएगा कि हमारे देश में हिंदी भाषा के शब्दों के बारे में लोग कितना जानते है.

वैसे आपको बता दे कि जब यही सवाल कॉलेज के लड़के और लड़कियों से पूछा गया तो उन्होंने काफी चौंकाने वाला जवाब दिया. जी हां एक लड़की का कहना है कि ब्रा को हिंदी में अंदर का कपडे कहते है. वही दूसरी लड़की का कहना था कि इसका जवाब चूडियो के कपडे है. अब उस लड़की ने चूडियो के कपडे क्यों कहा ये तो हम भी नहीं जानते. यहाँ तक कि एक लड़की ने तो इसे पेटीकोट ही बना दिया. बरहलाल इसका सही जवाब तो अब आपको सिर्फ यही मिलेगा.

सवाल.. ब्रा को हिंदी में क्या कहते है ?

जवाब.. हमें यकीन है कि इस शब्द को पढ़ने के बाद सबका दिमाग फेल हो जाएगा. वैसे आपको अपने दिमाग पर ज्यादा जोर डालने की जरूरत नहीं है. वो इसलिए क्यूकि अगर आपको इसका जवाब नहीं पता तो हम आपको बता देते है. इसका जवाब अंगिया है. यानि वो अंगवस्त्र जो महिलाओ द्वारा पहना जाता है.

Back to top button