उत्तर प्रदेशराजनीति

कांग्रेस की महागठबंधन में हो गई एन्ट्री, अखिलेश ये 5 सीटें कुर्बान करने को तैयार !

उत्तर प्रदेश में हुए समाजवादी पार्टी और बसपा समाज पार्टी के गठबंधन के दौरान अखिलेश यादव और मायावती ने यह ऐलान किया था कि कांग्रेस को इस प्रबंधन में जगह नहीं दी जाएगी। हाल ही में प्रियंका गांधी की कांग्रेस में हुई एंट्री के बाद सपा बसपा अपने एलान पर विचार करने के लिए मजबूर हो चुकी हैं। आपको बता दें कि हाल ही में प्रियंका गांधी ने यह ऐलान कर दिया है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय राजनीतिक दल महान दल के साथ गठबंधन घर के चुनाव लड़ेगी।

राजनीतिक सूत्रों की मानें तो प्रियंका गांधी के इस ऐलान के बाद सपा बसपा गठबंधन की मुश्किलें बढ़ गई हैं। प्रियंका गांधी हाल ही में गई दिग्गज नेताओं के साथ मुलाकात कर चुकी हैं और माना जा रहा है कि प्रियंका गांधी द्वारा लिए गए फैसले गठबंधन के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। खबर सामने आ रही है कि सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का विचार बनाया है। माना जा रहा है कि बहुत ही जल्द समाजवादी पार्टी और कांग्रेस मिलकर इस गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं।

राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी के बीच गठबंधन की सहमति होती है तो सपा कांग्रेस को 5 ऐसी सीटें दे सकती है। जिस पर साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी। आपको बता दें कि यह 5 सीटें हैं लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी, रायबरेली और अमेठी। गौरतलब है कि अखिलेश यादव की है कदम इसलिए भी उठा रहे हैं। क्योंकि वह नहीं चाहते कि कांग्रेस उनके चाचा शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करें।

माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में गठबंधन और कांग्रेसी किसी भी तरह से भारतीय जनता पार्टी को हराना चाहते हैं। जिसके चलते लोकसभा चुनाव से पहले कई सियासी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें कि बहुजन समाज पार्टी ने भी अपने दो दर्जन से ज्यादा उम्मीदवार चुन लिए हैं। जिसके मुताबिक नोएडा से बसपा संजय भाटी,मेरठ से याकूब कुरेशी,गाजीपुर से अफजल अंसारी,घोसी से अतुल राय,देवरिया से विनोद जायसवाल और सलेमपुर से बसपा प्रदेश अध्यक्ष आर एस कुशवाहा को उतारेगी।

Back to top button