इस साल बेतहाशा गिरी iPhone की बिक्री, ये है बड़ी वजह

1646

दुनिया का सबसे सुर​क्षित माना जाने वाला iPhone हर किसी को पसंद है। हाल ही में सितंबर माह में तीन नए iPhone लॉन्च किए गए हैं। इनकी कीमत पहले से अधिक है, हालांकि यह सब जानते हैं कि iPhone की कीमत अन्य स्मार्टफोन की तुलना में अधिक होती है, जिससे हर एक जेब तक नहीं पहुंच पाता। बावजूद iPhone के दीवानों की कोई कमी नहीं देखी गई, लेकिन इंडस्ट्री रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के अनुसार भारतीय बाजार में इस साल iPhone की बिक्री में कमी आ सकती है।

Loading...
Copy

लक्ष्य
रिपोर्ट के मुकाबले आने वाले समय में iPhone की बिक्री में कमी हो सकती है। इंडस्ट्री रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के मुताबिक पिछले साल iPhone की बिक्री में 10 लाख की कमी देखी गई। बावजूद 2018 में Apple ने करीब 20 लाख iPhone बेचने का लक्ष्य रखा। कंपनी को परेशानी का सामना तब करना पड़ा जब ट्रेड टैरिफ और कमजोर रुपए की वजह से कीमतें बढ़ गईं। भारतीय रुपए में आई गिरावट भारतीय ऐपल के बिजनस के लिए मुसीबत बन गई।

हॉलिडे सीजन
काउंटरपॉइंट रिसर्च के डायरेक्टर नील शाह के अनुसार इस साल भारतीय बाजार में iPhone की बिक्री में कमी आ सकती है। यह कमी भारत के हॉलिडे सीजन के चौथे क्वॉर्टर में होगी। जब कंपनी को iPhone की बिक्री में भारी गिरावट का सामना करना पड़ सकता है।

Loading...

उन्होंने कहा है कि iPhone की कीमत में इजाफा तो किया जा रहा है, लेकिन इनके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन में कोई खास बदलाव नहीं किया जा रहा है। जबकि बात करें Android की तो इसमें इसके उलट है। नए फीचर्स और कम कीमत के चलते Android की बिक्री में लगातार तेजी हो रही है।

Loading...