आसान नहीं है UAE में IPL 2020, राह में हैं ये बड़ी चुनौतियां

0
148

 

नई दिल्ली: बहु प्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के शेड्यूल को लेकर खबर आ चुकी है। आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने बताया कि IPL 20202 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होगा और इसका फाइनल आठ नवंबर को खेला जाएगा। आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी। देखा जाए तो यूएई में होने से बीसीसीआई को सबसे बड़ी दिक्कत लॉजिस्टिक को लेकर होने वाली है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के सूत्रों की मानें तो फ्रैंचाइजियों ने बीसीसीआई को बता दिया है कि खिलाड़ियों को इकट्ठा करने में कम से कम 3 सप्ताह लगेंगे, जबकि अगर सबकुछ ठीक रहा तो टीमों को मध्य अगस्त तक यूएई पहुंचना होगा। अधिकतर खिलाड़ी पिछले लगभग 6 महीने से क्रिकेट नहीं खेले हैं और टूर्नमेंट की तैयारी के लिए उनके पास बहुत ही कम समय रहेगा।

इसलिए होगी मुश्किल
सूत्रों ने बताया कि यूएई में टूर्नमेंट होने पर भारत को 1200 हवाई उड़ान की मंजूरी चाहिए होगी। 200 क्रिकेटर, मैच ऑफिशल, अंपायर और अन्य अधिकारियों को मिलाकर 400 से 500 लोग होंगे, जिन्हें यूएई ले जाना होगा। ऐसे में न केवल भारत और यूएई की सरकार की मंजूरी की जरूरत होगी, बल्कि क्रिकेटरों, अंपायरों और मैच ऑफिशल के देशों की भी मंजूरी जरूरी होगी। सभी को एक लोकेशन पर इकट्ठा करना और फिर यूएई ले जाना, कैसे इस प्लान को पूरा किया जाय? यह देखने वाली बात होगी।

आईपीएी-2009 और 2014 (कुछ हिस्सा) देश से बाहर हुआ था। क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था। सूत्र कहते हैं, ‘किसी भी देश कोई भी टूर्नमेंट अंतिम समय में कभी भी किसी अन्य देश में शिफ्ट नहीं हुआ। भारत ने 2009 में ऐसा किया। अब इस महामारी की वजह से ऐसा हो सकता है। इसमें पुराना अनुभव काम आएगा। देखते हैं कि यह किस तरह से होगा।’

इंग्लैंड का करिश्माई फैसला
एक ओर जहां पूरी दुनिया में क्रिकेट बंद पड़ा है तो दूसरी ओर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने करिश्माई फैसला लेते हुए वेस्टइंडीज को बुलाकर इस कोरोना महामारी काल में टेस्ट सीरीज शुरू कर दी है। इसके बाद उसकी पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज होगी। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी20 विश्व कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है।

यूएई में दो स्टेडियम और आईसीसी अकादमी पर नजर
यूएई में तीन मैदान उपलब्ध हैं जो दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान है। पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिए आईसीसी अकादमी का मैदान किराए पर लेगा। आईसीसी अकादमी में दो पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, छह इंडोर पिचें, 5700 वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिंग क्षेत्र है जिसमें फिजियोथेरेपी और चिकित्सा सेंटर भी हैं।

दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अगर लोग अपनी कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें क्वॉरंटीन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा। ऐसी अटकल लगायी जा रही थी आईपीएल 26 सितंबर से शुरू होगा लेकिन बीसीसीआई ने इसे एक सप्ताह पहले शुरू करने का फैसला किया है ताकि भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर असर नहीं पड़े।