आमिर को अमरीश पुरी ने खूब लगाई थी डांट, कारण जानकर हैरान रह जायेंगे आप !

0
305

 

इसमें कोई दोराय नहीं कि अमरीश पुरी बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन खलनायको में से एक थे. जी हां तभी तो उनका हर डायलाग आज भी लोगो को मुँह जुबानी याद है. वैसे आप लोगो को अमरीश जी का सबसे प्रसिद्ध डायलॉग “मोगाम्बो खुश हुआ” तो याद ही होगा. इस डायलाग ने दुनिया भर में वाहवाही लूटी थी. हालांकि अमरीश जी आज हमारे बीच नहीं है, फिर भी वो लोगो के दिलो में आज भी जिन्दा है. बरहलाल बॉलीवुड में खलनायक तो कई देखने को मिले, पर जो दमदार आवाज अमरीश पुरी की थी और जो अंदाज उनका था, वो कही और देखने को नहीं मिला. यही वजह है कि बॉलीवुड में अमरीश पुरी जी कब बड़े खलनायक बन गए, ये उन्हें खुद भी पता नहीं चला और ऐसे में उन्होंने विलेन की परिभाषा को ही बदल कर रख दिया.

वैसे आपको बता दे कि अमरीश जी ने बॉलीवुड के हर बड़े सुपरस्टार के साथ काम किया है. जी हां फिर भले ही सलमान खान हो या शाहरुख़ खान या महानायक अमिताभ बच्चन, उन्होंने हर किसी के साथ बखूबी काम किया है. गौरतलब है, कि तीनो खानो में से आमिर खान ही ऐसे शख्स है, जिन्हे आज भी नंबर वन का ख़िताब नहीं मिल पाया है. मगर अमरीश पुरी को नंबर वन विलेन होने का ख़िताब जरूर मिला है.

दरअसल पहले के समय में ऐसी फिल्मे बनाई जाती थी, जिसमे काफी कुछ हट कर होता था. ऐसे में डायरेक्टर के लिए अपनी फिल्म में किसी मजबूत खलनायक का चुनाव करना बेहद मुश्किल होता था. ऐसे में हर किसी की जुबान पर सबसे पहले अमरीश पुरी का ही नाम आता था. वैसे हमने आमिर खान और अमरीश पुरी के नंबर वन होने की बात इसलिए की, क्यूकि इन दोनों ने आज तक एक बार भी साथ में काम नहीं किया था. बता दे कि इसके पीछे का कारण अमरीश पुरी की डांट बताई जा रही है. दरअसल अमरीश पुरी जी ने एक फिल्म के सेट पर आमिर खान को बहुत तेज फटकार लगाई थी और आमिर खान उस फटकार को कभी भूल नहीं पाए. ऐसे में आमिर खान हमेशा उन फिल्मो में काम करने से मना करते रहे, जिनमे अमरीश पुरी थे.

यह उस समय की बात है जब 1985 में फिल्म जबरदस्त के डायरेक्टर आमिर खान के चाचा नासिर साहब थे. जी हां तब आमिर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे थे और डायरेक्शन की बारीकियों को समझ रहे थे. वही फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में संजीव कुमार, सनी देओल, जया प्रदा और अमरीश पुरी थे. बता दे कि तब अमरीश पुरी नहीं जानते थे कि नासिर आमिर के चाचा है.

वही फिल्म का एक्शन सीन शूट करने के दौरान आमिर के चाचा को ये यकीन था कि आमिर इस सीन को अच्छे से शूट कर लेंगे. ऐसे में वो आराम करने चले गए. इस दौरान अमरीश पुरी कुछ गलत शॉट दे रहे थे, जिस पर आमिर खान ने उन्हें टोका, मगर अमरीश जी ने आमिर की बात को नजरअंदाज कर दिया. फिर जब आमिर खान बार बार अमरीश जी को टोकते रहे, तब अमरीश जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने गुस्से में आमिर खान को बहुत कुछ कह दिया और सबके सामने आमिर को बहुत जोर से डांटा.

हालाकि कुछ समय बाद उन्हें अपनी गलती का एहसास हो गया था, जिसके चलते उन्होंने आमिर से माफ़ी भी मांगी थी. मगर आमिर खान इस डांट को कभी भुला नहीं सके और उन्होंने दोबारा कभी अमरीश पुरी जी के साथ ऑनस्क्रीन काम नहीं किया.