आपके स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला फिंगरप्रिंट लॉक नहीं है सुरक्षित, हो सकता है हैक

0
271

नई दिल्ली। अगर आप ये सोच रहे होंगे कि फिंगरप्रिंट सेंसर स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाला सबसे सुरक्षित बायोमैट्रिक सेंसर है तो आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ Michigan रिसर्च डिपार्टमेंट नें एक आर्टिपिशियल इंटेलिजेंस जेनरेटेड मास्टर फिंगरप्रिंट तैयार किया है जो आज इस्तेमाल होने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन को अनलॉक कर सकता है।

इस रिसर्च पेपर को डीप मास्टर प्रिंट्स के नाम से सबमिट किया गया है। इस मास्टरप्रिंट को मशीन लर्निंग एल्गोरिदम डीप मास्टर प्रिंट के द्वारा तैयार किया गया है। इस तकनीक के द्वारा फिंगरप्रिंट पर आधारित सत्यापन प्रक्रिया की दो कमजोरियों को उजागर किया गया है।

सबसे पहली कमजोरी यह है कि फिंगरप्रिंट स्कैनर कभी भी पूरे फिंगरप्रिंट को रीड नहीं करती है। जबकि, दूसरी कमजोरी यह है कि कई लोगों का फिंगरटिप पोर्शन लगभग एक जैसा होता है जिसका मतलब यह है कि पार्शियल स्कैनिंग की मदद से इसे आसानी से अनलॉक किया जा सकता है।

इस इवोल्यूशनरी ऑप्टिमाइजेशन तकनीक के जरिए बेहतर डीप मास्टर प्रिंट को तैयार किया जा सकता है। मशीन लर्निंग एल्गोरिदम जिसे हम जेनरेटिव एकवर्सियल नेटवर्क करते हैं जो नए फिंगरप्रिंट को फिंगर के दूसरे पोर्शन की मदद से तैयार कर लेता है। यह आर्टिफिशियल जेनरेटेड प्रिंट्स इतने सटीक होते हैं कि 5 में से एक रियल फिंगरप्रिंट के डाटा से मैच करते हैं।