धर्म

अचानक नींद टूटना नहीं है मामूली बात, आपको ऐसा संकेत दे रहे हैं भगवान

हम सभी को अपनी रात की नींद बेहद ही प्‍यारी होती है और हो भी क्‍यों न भला व्‍यक्ति दिनभर की थकान व भागदौड़ के बाद अगर रात की अच्‍छी नींद न लें तो वो अगले दिन काम नहीं कर सकता है यही कारण होता है कि व्‍यक्ति अपनी रात की नींद अच्‍छी चाहता है।

वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अचानक नींद खुलने या कुछ समय तक नींद ना लगने की समस्या हो जाती है। इससे वो काफी परेशान रहने लगते हैं लेकिन इसकी वजह से आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्‍योंकि इसके पीछे कुछ वजहें होती है जिन कारणों से नींद पूरी नहीं हो पाती थी।

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो वाकई में इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। इस प्रकार की परेशानियां हमारे आचरण से जुड़ी हुई होती हैं, आपको बता दें कि किसी भी समय आपकी नींद का खुलना कुछ संकेत देते हैं इसका संकेत ये भी हो सकता है कि आप मानसिक तनाव में हैं। कई बार इसके अच्छे संकेत भी होते हैं आज हम आपको इसी बारे में विस्‍तृत जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है।

रात में 9 से 11 के बीच नींद खुलना

ये समय हमारे सोने का शुरूआत समय होता है जी हां लेकिन कई बार इस समय लोगों को नींद नहीं आता है जो कि आपके मानसिक परेशानियों को दर्शाता है। यही कारण है कि ऐसे व्‍यक्ति को रात में 9 से 11 के बीच नींद नहीं आता है लेकिन देखा जाए तो ये समय सबसे बेहतर होते हैं। इससे राहत पाने के लिए आप अपनी चिंता को खुद पर हावी न होने। इसके लिए आप मेडिटेशन करना शुरू कर दें।

रात में 11 से 1 के बीच नींद का खुलना

रात के 11 से 1 के बीच अगर आपकी नींद खुल जाती है तो आप समझ जाए कि आपके इमोशनल स्थिती के कारण हो रहा है। इस आदत से बचने के लिए पवित्र मंत्रो का जाप करना शुरू कर दें अथवा आपको दूसरों को माफ करने जैसी आदत डालनी होगी और खुद को स्वीकार करना होगा।

रात में 1 से 3 के बीच नींद का खुलना

रात के 1 से 3 बजे के बीच नींद खुलना ये दर्शाता है कि आपका लीवर कमजोर है ये उसी का संकेत देता है। इस समय सीमा में आपका जागना ये भी दर्शाता है कि आप गुस्सेल स्वभाव के हैं और इससे बचने के लिए आपको ठंडा पानी पीने और ध्यान करने की जरूरत है।

रात में 3 से 5 के बीच नींद का खुलना

रात में 3 से 5 बजे के बीच नींद खुलना ये संकेत करता है कि आपसे एक नेगेटिव एनर्जी संपर्क करना चाहती है। यह एनर्जी आपको हमेशा जागरूक रहने का संकेत देती है। यानि की इस समय नींद का ना लगना आपके दुखी मन की ओर इशारा करता है और साथ ही ये भी बताता है कि आपका लंग्स से जुड़ी हुई समस्या भी दर्शाता है। इससे बचने के लिए आपको ब्रीथिंग रिलेटेड एक्सरसाइज शुरू कर देनी चाहिए।

Back to top button