सेहत

अगर चाहिए घनी और सुंदर दाढ़ी, तो इन बातों का रखिए खास ख्याल

आजकल के बदलते फैशन के दौर में कब-कौनसा फैशन आ जाए कोई-कुछ कह नहीं सकता। अब आप पुरुषों की दाढ़ी को ही देख लीजिए कि थोड़े समय पहले क्लीन शेव का फैशन था, लेकिन अभी जिसे देखो वह घनी दाढ़ी लिए घूम रहा हैं। युवाओं में अब दाढ़ी बढ़ाने का चलन बढ़ने लगा हैं। चेहरे पर हल्की या घनी दाढ़ी उन्हें कूल लगती है। हांलाकि दाढ़ी बढ़ाना आसान काम है लेकिन इसकी देखरेख करना उतना ही मुश्किल काम होता हैं। अगर इसकी देखरेख सही से ना की जाए तो यह आपके कूल लुक को मुरझाने में ज्यादा समय नहीं लगाती हैं। इसलिए दाढ़ी के बालों को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हा, लेकर आये हैं कुछ टिप्स। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

* साफ-सफाई का रखें खयाल : सर के बालों की तरह चेहरे के बालों को भी साफ-सफाई की ज़रूरत पड़ती है। दाढ़ी के बालों की सफाई के लिए शैंपू का प्रयोग किया जा सकता है। सप्ताह में दो बार शैंपू करने से दाढ़ी के बाल स्वस्थ रहते हैं। इससे डैंड्रफ का खतरा भी कम हो जाता है और बालों का रूखापन भी खत्म हो जाता है। ध्यान रखें दाढ़ी की सफाई में ठंडे या सामान्य पानी का प्रयोग करें। गर्म पानी के प्रयोग से बाल धीरे-धीरे सख्त हो जाते हैं।

* ट्रिमिंग भी है जरूरी : अलग-अलग लोगों के चेहरे पर अलग-अलग तरह से दाढ़ी उगती है। किसी के पूरे गाल पर बाल उगते हैं तो किसी के कुछ हिस्सों पर बाल नहीं कम आते हैं या नहीं आते हैं। ऐसे में अपनी दाढ़ी और चेहरे के लुक के अनुसार आपको समय-समय पर दाढ़ी ट्रिम भी करनी चाहिए। इसके अलावा लंबी दाढ़ी को शेप में लाने के लिए भी ट्रिमिंग जरूरी है।

* कंडीशनर से दाढ़ी बनेगी चमकदार और मुलायम : दाढ़ी के बालों में चमक लानी हो या उन्हें मुलायम बनाना हो तो शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें। इसके लिए अच्छे ब्रांड का माइल्ड कंडीशनर प्रयोग करें। दाढ़ी में कंडीशनर लगाकर 3 से 5 मिनट तक छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

* डैंड्रफ के लिए एलोवेरा जेल : गंदगी और प्रदूषण से सिर की तरह दाढ़ी के बालों में भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ ज्यादातर रूखेपन की वजह से होते हैं इसलिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल इसके लिए कारगर है। एलोवेरा चेहरे और बाल दोनों को पर्याप्त नमी देता है। इसके लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल हथेलियों में लेकर दाढ़ी पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर इसे पानी से धुल लें। एलोवेरा आपके चेहरे के लिए भी फायदेमंद होता है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

* दाढ़ी बढ़ाने के लिए बेहतर है ऑलिव ऑयल : ऑलिव ऑयल के प्रयोग से आपकी दाढ़ी के बाल मुलायम रहते हैं और ये इन्हें बढ़ाने में भी मदद करता है। ऑलिव ऑयल में मॉश्चराइजर के गुण भी होते हैं इसलिए ये आपके चेहरे की नमी को लॉक करता है, जिससे चेहरा खुरदुरा नहीं लगता। ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके रोज रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी दाढ़ी घनी होगी।

Back to top button