अकेले नहीं हैं सुशांत, आजतक नहीं सुलझा इन बॉलीवुड हस्तियों की मौत का राज

0
63

 

बॉलीवुड की दुनिया बाहर से जितनी खुली नजर आती है अंदर से उतनी ही रहस्‍यमयी होती है दरअसल आज हम बॉलीवुड के उन मशहूर हस्तियों की बात करेंगे जो एक समय में दिलों दिमाग पर छाई होती थी। लेकिन इतना नाम, शौहरत पाने के बावजूद उनके जीवन का अंत कुछ ऐसा रहा जो काफी दर्दनाक था।

हम आज बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की वो अभिनेत्रियां जिनकी मौत की कहानी पर किसी को भी भरोसा नहीं हुआ था और आज भी इनकी मौत का राज इनके साथ ही दफन हो गया है। इन हस्तियों ने खुदकुशी की या फिर उनका मर्डर हुआ, इस बात से मुंबई पुलिस अभी तक परदा नहीं उठा पाई है। आज तक इस सवाल का जवाब नहीं मिल पाया है।

1.दिव्या भारती

5 अप्रैल 1993 की रात को दिव्या भारती की आखिरी रात साबित हुई थी। कुछ का तो यह भी कहना है कि दिव्या भारती को किसी ने धक्का देकर मार डाला था। इतने साल बीत जाने के बाद भी उनकी मौत पर का राज बरकरार है। कहा जाता है कि दिव्या की मौत मुम्बई के वर्सोवा इलाके में एक पांच मंजिली इमारत से गिरने की वजह से हुई। अभिनेत्री दिव्या भारती आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी चुलबुली अदाकारी और खूबसूरती आज भी दर्शक की जेहन में हैं। इनकी पहली हिंदी फिल्म ‘विश्वात्मा’ थी और वो तेजी से सफलता की सीढियां चढ रही थीं। मुम्बई पुलिस इनकी हत्‍या का सबूत जुटाने में कामयाब नहीं रही थी और इस केस की फाईल को 1998 में बन्द कर दिया गया।

2. जिया खान

जिया खान का मामला सबसे ताजा है। जिया ने कुल तीन फिल्में की जिसमें से दो सुपरहिट रही, इसके बावजूद उनके पास काम की कमी रही। 25 वर्षीय जिया ने ऐसा क्यों किया इस रहस्य पर फिलहाल पर्दा पड़ा हुआ है। पुलिस की जांच के मुताबिक जिया खान ने आत्महत्या की थी, लेकिन उनके परिजन के मुताबिक जिया की हत्या हुई थी। लेकिन बताया जा रहा है कि उनके परिजनों का ये बयान सच के करीब भी दिख रहा है क्योंकि जिया के नाखूनों से मानव मांस के अंश प्राप्त हुए हैं साथ ही जिया के कपडों पर खून के धब्बे भी मिले थे। जिया की मां ने उसका शव निकालकर दोबारा नए सिरे से जांच की गुहार भी लगाई थी। इस मामले में पुलिस ने अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली (जिया खान के बॉयफ्रेंड) को आरोपी बनाया था। बता दें कि जिया की बॉडी उनके अपार्टमेंट में पंखे से लटकी मिली थी लेकिन मुंबई पुलिस किसी भी संतोषजनक नतीजे पर नहीं पहुंची।

3. कुनाल सिंह

लंबे बालों वाले इस हीरो का बॉलीवुड में आगमन दिल ही दिल में फिल्म से हुआ था। जिसमें उनके साथ सोनाली बेंद्रे मुख्य भूमिका में थीं। फिल्म में ए आ रहमान का संगीत था जिसके कुछ गाने लोगों की जुबान पर भी चढ़े। फिल्म 1999 में रिलीज हुई। लेकिन कुनाल वह पहचान नहीं बना सके जो वह चाहते थे। बहरहाल 2008 में कुनाल की मौत ने उनको एक बार फिर चर्चा में ला दिया। कुनाल की मौत फांसी से हुई थी जिसे आत्महत्या बताया गया।लेकिन बाद मे कुनाल के पिता ने दावा किया कि उनके बेटे ने आत्महत्या नहीं कि बल्कि उसे मारा गया। लेकिन मामले में कोई भी सुराग नहीं लग पाया। कुनाल की मौत भी रहस्य बन कर रह गई।

4. मनमोहन देसाई की मौत

60 से 80 के दशक तक बॉलीवुड को सुपरहिट फिल्में देने वाले मनमोहन देसाई आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्मों के जरिए वो सबके दिलों में रहेंगे। उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर ढेरों फिल्में बनाई और वो सुपरहिट रहीं। अमर अकबर एंथोनी, कुली और परवारिश जैसी फिल्में बनाने वाले मनमोहन मुंबई स्थित उनके घर में मृत पाए गए। उनकी मुत्यु का वास्तविक कारण बाद में भी पता नहीं चल पाया। कुछ लोगों का कहना था कि मनमोहन की मौत एक आत्महत्या थी क्योंकि वह फिल्में नहीं चल पाने के कारण अवसाद में थे। कुछ ने ये भी कहा कि उनको कहीं मारा तो नहीं गया। मनमोहन की मौत आज भी एक अनसुलझी पहेली है।

5. परवीन बॉबी

22 जनवरी 2005 को उस समय बॉलीवुड सदमे में आ गया, जब दिग्‍गज अदाकारा परवीन बॉबी के निधन की खबर आई। वे दक्षिण मुंबई स्थित अपने घर में मृत मिलीं। बॉलीवुड में अपने बोल्‍ड अदाओं से दर्शकों को हैरान करने वाली अभिनेत्री ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्‍में दी। जब उनकी मौत की खबर आई, तो हर वो शख्‍स हैरान हो गया जो उन्‍हें थोड़ा-सा भी जानता था। परवीन बॉबी की मौत किस कारण हुई यह अभी तक पहेली बनी हुई है। कहा जाता है कि उनकी मौत की खबर भी दो दिन बाद लोगों को पता चली थी।

6. सिल्‍क स्मिता

दक्षिण भारतीय सिनेमा की अभिनेत्री सिल्‍क स्मिता को कौन नहीं जानता. सिल्क 23 सितंबर 1996 को अपने घर में रहस्यमय हालातों में मृत पाई गईं थीं। सिल्क स्मिता साउथ की फिल्मों की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस थीं। अपने बेहद बोल्ड किरदारों की वजह से उन्हें सॉफ्ट पोर्न एक्ट्रेस भी कहा जाता था। बता दें कि सिल्क स्मिता की कंट्रोवर्शियल लाइफ पर 2011 में ‘द डर्टी पिक्चर’ बनाई गई, जिसमें विद्या बालन ने लीड रोल प्ले किया। सिल्क स्मिता को शोहरत तो खूब मिली, लेकिन अकेलापन उन्हें डसने लगा था। धीरे-धीरे वे शराब और नशे की गिरफ्त में आ गईं। शायद नशे की लत के कारण उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म कर ली थी।